हिंदी ब्लॉग (Blog in Hindi)...

नमस्कार,

अभिषेक को देख कर मैंने भी सोचा कि एक ब्लॉग पोस्ट हिंदी में भी करूं। यह तो काफी आसान है। गूगल नें तो ये सुविधा मार्च में ही दे दी थी पर मुझे अभी पता चला। काफी सही है ये तो!

अरे सही, इसमें तो गलती करने पर सुधार के लिए उदाहरण भी देता है, वाह! किसी भी शब्द पर लेफ़्ट क्लिक कीजिये। अगर आपको भी हिंदी में ब्लॉग करना है तो Settings में जा कर Basics में देखिए वहा पर आपको Transliteration का drop down दिखाई पड़ेगा. सही है ना! पर अगर हिन्दी व अंग्रेजी मिला करके लिखनी हो तो फिर थोड़ी समस्या है। editor थोडा slow हो जाता है। मुझे लग रह है कि editor का "Write Hindi" option click ना करके सीधे शब्द पर लेफ्ट क्लिक कीजिये उस से आसान रहेगा। और समस्या तब हो रही है जब मैं कुछ गलत टाईप कर दे रह हूँ। खैर दिमाग तो काफी लगाया है गूगल नें उसमें कोई दो राय नही है।

वैसे मुझे अब लग रह है कि मेरी हिंदी लिखने की आदत अब छूट चुकी है क्योंकि कोई भी वाक्य पहली बार में बिना अंग्रेजी के एक शब्द इस्तेमाल किए हुये पूरा ही नही हो पा रहा है।

१ - "option" को हिंदी में क्या बोलते हैं?
२ - "Blog post" को हिंदी में क्या बोलेंगे? उसी प्रकार "right click", "left click" इत्यादि इत्यादि।

ये काफी सुविधाजनक है, मानना पड़ेगा, वाह! थोड़ी हिंदी भी सही कर लेंगे अपनी, इसी बहाने ;-)

~mks

Comments

Abhishek said…
aapki bhojpori toh aur bhi acchi hai... i was amazed to see that comment...
well hindi seems pretty cool wjile blogging... also this will help us to learn it better...
Aam Aadmi said…
"option" को को हिन्दी में "विकल्प" कह सकते हैं.

"blog post", "right click", "left click" को तो मैं "ब्लॉग पोस्ट", "राइट क्लिक" और् "लेफ़्ट क्लिक" कहना पसन्द करूंगा, लेकिन् कई हिन्दी लेखक "blog" को "चिट्ठा और "posts" को प्रविष्टियाँ कहते हैं.
Ayush said…
हिन्दी ब्लोगिंग में आपका स्वागत है |
में भी गूगल इंडिक का इस्तेमाल करता हूँ |
वेब काउंटर के लिए http://gostats.in का मुफ्त काउंटर है हिन्दी में , काफ अच्छा टूल है आपलोग भी देखें |

Popular posts from this blog

Coorg Trip

Web 2.0 Sites

In US...